Boxed(True/False)

Kadai Mushroom Dry & Gravy 2020 सूखी कड़ाई मशरूम और ग्रेवी

Kadai Mushroom Dry & Gravy 2020   सूखी कड़ाई मशरूम और ग्रेवी.


Kadai Mushroom Dry & Gravy


कढाई मशरूम एक सुपर सिंपल, आसान और स्वादिष्ट डिश है, जिसमें मसालेदार, टेंगी टोमैटो सॉस में बेल पेपर (शिमला मिर्च), सौतेली बटन मशरूम है।

मशरूम, मसाले, प्याज, टमाटर और घंटी मिर्च - उनका संयोजन कभी गलत नहीं होता है। कड़ाई मशरूम सूखी या अर्ध-सूखी ग्रेवी - कदई (कड़ाही) में बना स्टोवटॉप नुस्खा।


इस पोस्ट में, मैं स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ इन दोनों विविधताओं को साझा कर रहा हूं। आप अपनी पसंद के अनुसार या आपके पास मौजूद गैजेट्स में से कोई भी बना सकते हैं। दोनों ही रेसिपी आसान और स्वाद अच्छी हैं।

क्या है कडाई मशरूम?


जैसा कि नाम से पता चलता है कि कदई मशरूम दो शब्दों कदई और मशरूम से बना है। हिंदी भाषा में, "कड़ाई" या "कढाई" शब्द चीनी कड़ाही से मिलता जुलता व्यंजन है। भारतीय कड़ाई चीनी कड़ाही की तरह दिखती है, लेकिन कड़ाही की तुलना में बहुत गहरा है।

जैसा कि पूरी मशरूम डिश कदई में बनाई जाती है और इसलिए इसका नाम कड़ाई मशरूम है।

भारत में, कदई (कड़ाही, करही) का उपयोग सौतेली सब्जियों के लिए, भारतीय मिठाई बनाने के लिए और गहरी तलने के लिए भी किया जाता है। यह एक बहुउद्देश्यीय पैन है जो हर भारतीय रसोई में पाया जाता है।

प्याज, टमाटर, और हरी बेल मिर्च जैसे अतिरिक्त तत्व भी पकवान में जोड़े जाते हैं। एक विशेष और अनोखा मसाला मिश्रण जिसे "कड़ाई मसाला" कहा जाता है, भी जोड़ा जाता है। कड़ाही मसाला ताज़ा और पकवान में जोड़ा जाता है।

जब भी आप किसी भी वेजी या पनीर या टोफू से कोई कड़ाही रेसिपी बनाते हैं, तो हमेशा ताज़े पाउंडhttps://www.shayariimages.xyz/ या मसालों को पाउडर करें। वे भोजन में ऐसी सुगंध और स्वाद जोड़ते हैं जो कि रेडीमेड या स्टोर से खरीदे गए मसाले के पाउडर का उपयोग करने पर संभव नहीं है।


यह कड़ाई मशरूम का एक अर्ध-सूखा संस्करण है। पकवान में, जैसा कि ऊपर बताया गया है, ताजा भुना हुआ और कद्दू मसाला नामक तेज़ मसाले मिलाया जाता है।

कड़ाही के मसाले में मैं जो मसाले मिलाता हूंवह है 

  • धनिया के बीज
  • जीरा
  • सूखी लाल मिर्च,
  • लौंग,
  • दालचीनी
  • हरी इलायची,
  • काली मिर्च
  • और गदा (वैकल्पिक)




जमीन धनिया के बीज के खट्टे नोट विशिष्ट रूप से पकवान में महसूस किए जाते हैं। लाल मिर्च एक चमकीले नारंगी-लाल रंग के साथ-साथ कुछ गर्मी और मसाला प्रदान करती है। एसिडिटी और टैंग टमाटर से आते हैं।

आम तौर पर, कडाई मशरूम एक गर्म या मसालेदार व्यंजन नहीं है क्योंकि इसमें डाली गई सूखी लाल मिर्च तीखी तरह की नहीं होती है।

मैंने रेसिपी में सूखे बडेगी मिर्च का उपयोग किया है जो कम गर्म है और गहरा रंग देती है। Byadagi chilles एक भारतीय किस्म की लाल मिर्च है जो कर्नाटक में उगाई जाती है।

आप आसानी से सूखी कश्मीरी लाल मिर्च भी डाल सकते हैं। सूखे कश्मीरी लाल मिर्च पकवान को बहुत गर्म और तीखा बनाते हैं और इसे गर्म या तीखा नहीं बनाते हैं।

इस कदई मशरूम रेसिपी को मसालेदार और गर्म बनाया जा सकता है जो आपके द्वारा डाली गई सूखी लाल मिर्च के प्रकार पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आप गर्म मिर्च का उपयोग करते हैं, तो करी गर्म होगी। यदि आप कम गर्म और तीखी मिर्च का उपयोग करते हैं, तो ग्रेवी गर्म नहीं होगी।

तो मिर्च में गर्मी के आधार पर, आप उनकी मात्रा घटा या बढ़ा सकते हैं।

इस स्वादिष्ट Kadai Mushroom को ब्लॉग पर लोकप्रिय रेस्तरां शैली Kadai Paneer Recipe से रूपांतरित किया गया है। इस डिश को सात्विक और प्याज-लहसुन मुक्त बनाने के लिए, आप आसानी से प्याज और लहसुन को छोड़ सकते हैं। यह अभी भी स्वादिष्ट लगेगा।

आप इसे कुछ रोटी या नान या पराठे के साथ और सलाद के साथ परोस सकते हैं। कढाई मशरूम को सूखा कैसे बनाये


1. सबसे पहले, कड़ाही या कड़ाही में धीमी आंच पर कड़ाही के मसाले को सुगंधित होने तक भूनें। मसाले हैं 
  • - 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज,
  •  1 टीस्पून जीरा,
  •  3 से 4 सूखी लाल मिर्च,
  •  2 लौंग,
  •  cin इंच दालचीनी
  • 1 हरी इलायची
  • 3 से 4 काली मिर्च
  • और 1 सिंगल कतरा (वैकल्पिक)

2. मसाले के ठंडा हो जाने के बाद, उन्हें ग्राइंडर जार में डालें।

3. एक अर्द्ध ठीक पाउडर के लिए पीसें। आप एक महीन पाउडर को भी पीस सकते हैं।

4. कड़ाही मसाला अलग रखें।

5. एक ही जार में, कटा हुआ टमाटर (2 मध्यम से बड़े टमाटर, प्यूरी, tom कप टमाटर प्यूरी के बारे में मिलाएं। ऐसे टमाटर का उपयोग करें जो पके, लाल और बहुत गूंथे हुए हों)

6. टमाटर को एक चिकनी प्यूरी में मिलाएं। एक तरफ रख दो। प्यूरी बनाते समय पानी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

7. स्लाइस 200-250 ग्राम बटन मशरूम। पतली शिमला मिर्च (घंटी मिर्च) को पतला पतला करने के लिए 1 माध्यम। प्याज को काट लें (1 मध्यम प्याज, लगभग 1 कप बारीक कटा हुआ प्याज) एक तरफ रख दो।

8. कड़ाई / कड़ाही या पैन में 3 टेबलस्पून तेल गर्म करें। कटा हुआ मशरूम जोड़ें।

9. कटा हुआ मशरूम हिलाओ और हिलाओ। सबसे पहले, आप मशरूम को बहुत सारा पानी छोड़ते हुए देखेंगे।

10. कुछ मिनटों के बाद, पानी वाष्पित हो जाता है। मशरूम को किनारों से भूरा होने तक तलें।

11. मशरूम निकालें और एक तरफ रख दें।

कड़ाही मशरूम बनाना

12. उसी तेल में, बारीक कटा हुआ प्याज डालें।

13. प्याज को तब तक हिलाएं जब तक वे पारदर्शी या हल्के सुनहरे हो जाएं।

14. अदरक-लहसुन पेस्ट (g इंच अदरक + 3 से 4 मध्यम लहसुन, एक मोर्टार-मूसल या 1 टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट) में मिलाएं। जब तक अदरक-लहसुन की कच्ची सुगंध हो जाए, तब तक हिलाएँ और सौते करें।

16. हलचल और सौत।

17. जब तक आप पक्षों से कुछ तेल छोड़ते हैं तब तक Saute

18. कटा हुआ शिमला मिर्च / बेल मिर्च (बड़े शिमला मिर्च के लिए 1 माध्यम) जोड़ें। आप हरी मिर्च या लाल या पीली बेल मिर्च भी लगा सकते हैं।

19. धीमी आंच पर 5 से 6 मिनट तक हिलाएँ और तलें।

20. हम जो कदई मसाला बनाते हैं, उसमें पिसा हुआ मसाला डालें। आप इस चरण में ¼ चम्मच हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं। हल्दी पाउडर जोड़ना हालांकि वैकल्पिक है।

21. बहुत अच्छी तरह से हिलाओ।

22. फिर। कप पानी डालें।

23. नमक के साथ सीजन।

24. ग्रेवी को धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक आपको ऊपर से तेल के कुछ टुकड़े दिखाई दें।

25. सत्तू मशरूम (200-250 ग्राम) जोड़ें।

26. फिर से हिलाओ।

27. अंत में, 1 चम्मच कुचली हुई कसूरी मेथी (सूखी मेथी की पत्तियां) को कड़ाई मशरूम में मिलाएं। चूल्हा बंद कर दो। यदि आप चाहते हैं तो आप टैंग को नीचे करने के लिए 1 या 2 टेबलस्पून क्रीम भी मिला सकते हैं। आप लगभग of टी स्पून गरम मसाला पाउडर भी मिला सकते हैं।

28. हिलाओ और फिर सूखी कड़ाई मशरूम को रोटी, पराठे या नान के साथ परोसें। सेवा करते समय आप अदरक जुलिएन और कटा हुआ धनिया पत्ती (सिलेंट्रो) के साथ गार्निश कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments